September 29, 2024

दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग के आस पास के क्षेत्रों में अब नही भरेगा पानी, स्थाई समाधान शुरू

Faridabad/Alive News : उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि शहर के बीच से गुजर रहे दिल्ली-मथुरा राष्ट्रीय राजमार्ग और दिल्ली-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग अब भविष्य में बरसाती पानी की क्रासिंग में बाधा नहीं बनेंगे। इसके लिए दोनों राष्ट्रीय राजमार्गों पर तीन स्थानों पर बड़े पाईप दबाने का कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा तेज कर दिया गया है। अगले दस दिन में इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद इन पाईपों को नगर निगम द्वारा अपनी लाईनों से जोडक़र डिस्पोजल तक भेजा जाएगा और पूरा बरसाती पानी दिल्ली आगरा नहर तक पहुंचा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहर में बरसात के दौरान दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ सेक्टरों व कालोनियों में पानी भर जाता था। इससे यातायात बाधित रहने की समस्या भी रहती है। इसके बाद एनएचएआई के अधिकारियों को इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए गए। इस पूरे मामले को दिल्ली में एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने उठाया गया और एनएचएआई ने इस पूरे मामले को लेकर सकारात्मक रुख दिखाया। अब इसमें जमीनी स्तर पर कार्य एनएचएआई द्वारा शुरू कर दिया गया है। इसके तहत तीन स्थानों जिनमें खेड़ी पुल के पास, नजदीक बीपीटीपी पुल (सेक्टर-13-14 डिस्पोजल) और डीएनडी-फरीदाबाद बाईपास-सोहना (एनएच-148एनए) सेक्टर-9 डिस्पोजल के पास पर 900 एमएम के पाईप दबाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि डीएनडी-फरीदाबाद बाईपास-सोहना (एनएच-148एनए) सेक्टर-9 डिस्पोजल से दिल्ली-आगरा रोड (एनएच-19) व आस-पास के क्षेत्र में भरने वाले पानी के डिस्पोजल में मदद मिलेगी।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि इस कार्य के लिए एनएचएआई के अधिकारियों की नगर निगम के इंजीनियरिंग विंग के साथ एक तालमेल टीम बनाई गई है। उन्होंने बताया कि कई क्षेत्रों में पानी भरने की समस्या के मद्देनजर यह कार्य शहर के लाखों लोगों के लिए राहत भरा कदम साबित होगा।