October 2, 2024

डिजाइन गैलरी में तीन दिवसीय चित्रकला कार्यशाला संपन्न

Faridabad/Alive News: 36 वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में डिजाइन गैलरी में रविवार को कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा की ओर से आयोजित तीन दिवसीय चित्रकला कार्यशाला का आज समापन हुआ। इसमें हरियाणा आधारित थीम पर चित्र बनाए गए थे। हरियाणा पर्यटन विभाग के एमडी नीरज कुमार ने विभिन्न राज्यों से आए 33 चित्रकारों को पुरस्कृत किया। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ हरियाणा के प्रधान सचिव तथा सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक अनुराग अग्रवाल ने 10 फरवरी को किया था।

चित्रकला प्रतियोगिता के समापन समारोह के दौरान हरियाणा पर्यटन विभाग के एमडी नीरज कुमार ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में की गई पेंटिंग को हरियाणा के कला एवं संस्कृतिक विभाग द्वारा विभिन्न मौकों पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में इस चित्रकला प्रतियोगिता कराने का मकसद यही है कि देशी-विदेशी पर्यटक हमारे हरियाणा की कला, संस्कृति, परंपरा, खान-पान तथा रहन-सहन से रूबरू हों। सभी चित्रकारों ने कैनवास पर गजब की चित्रकारी की है।

विभाग की कला अधिकारी रेणु हुड्डा ने बताया कि विभाग द्वारा समय-समय पर हरियाणा की समृद्ध संस्कृति एवं परंपरा से संबंधित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाती है। कला अधिकारी डॉ दीपिका ने बताया कि विभाग द्वारा प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले चित्रकारों को पेंटिंग का सामान व मानदेय राशि तथा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाता है।