October 26, 2024

सूरजकुंड मेले में लोगों को दी जा रही है चिकित्सा सुविधा

Faridabad/Alive News: 36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेले में प्रशासन द्वारा लोगों को बेहतरीन चिकित्सीय सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन व मेला प्रशासन ने संयुक्त रूप से आपसी तालमेल करके 15 एंबुलेंस की व्यवस्था की है। इनमें इसी एचसीएलएस व बीएलएस सुविधा की एंबुलेंस शामिल है।

डीसी विक्रम सिंह ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला परिसर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम के पास लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर दीपांशु और डॉक्टर आकांक्षा की पूरी टीम प्राइमरी हेल्थ केयर से लेकर आपातकालीन सेवाएं दर्शकों को प्रदान कर रही है। इस कार्य के लिए स्थानीय नागरिक अस्पताल बीके के अलावा प्राइवेट अस्पतालों का भी सहयोग लिया जा रहा है। प्राइवेट अस्पतालों में सर्वोदय, अमृता, एकोर्ड, संतोष, एशियन, सुप्रीम, मेट्रो सहित अन्य प्राइवेट अस्पतालों का सहयोग लिया जा रहा है।

मेडिकल ऑफिसर डॉ मीनाक्षी दहिया ने बताया कि मेला परिसर में लोगों की आरटीपीसीआर तथा रैपीड एन्टीजन कोविड-19 की जांच भी की जा रही है और लोगों का वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों के आयुष्मान भारत के हेल्थ कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो। मेला परिसर में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के चिकित्सकों और पैरा मेडिकल टीमें पूरी मुस्तैदी के साथ बेहतर तालमेल करके लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे है।