October 25, 2024

एक ऐसा शहर जहां पढ़ी जाती है अमिताभ चालीसा

अमिताभ बच्चन’ भारत में एक ऐसा नाम हैं, जिस नाम को बच्चा-बच्चा जानता है। उन्हें यूं ही बॉलीवुड का महानायक नहीं कहा जाता, बल्कि पूरी दुनिया उनकी एक्टिंग की दीवानी है। 70 के दशक में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने के बाद से अब तक वह भारतीय सिनेमा की जान बने हुए हैं। आज हम आपको अमिताभ बच्चन से जुड़ी एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ बच्चन का कोलकाता में एक मंदिर बनवाया गया है, जहां उनकी पूजा-अर्चना की जाती है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित उनके मंदिर में हर साल अनोखे तरीके से उनका बर्थडे सेलिब्रेट किया जाता है। साल 2017 में अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सरकार 3’ के बाद ‘ऑल बंगाल अमिताभ बच्चन फैन्स एसोसिएशन’ ने उनकी एक विशाल मूर्ति स्थापित करवाकर कोलकाता में उनके मंदिर का निर्माण करवाया था। जब साल 2020 में कोरोना महामारी थी, तो बिग बी का जन्मदिन कुछ अलग तरीके से मनाया गया था।

हर बार जहां उनके मंदिर में पूजा और यज्ञ के बाद केक काटा जाता था। वहीं कोरोना काल में अमिताभ के फैंस ने उनकी चालीसा पढ़ी थी।अमिताभ बच्चन को उनके फैन्स गुरू कहकर संबोधित करते हैं। मंदिर बनने के बाद से हर साल उनका बर्थडे मंदिर में मनाया जाता है। मंदिर के संस्थापक संजय पटोदिया हैं। अमिताभ बच्चन का मंदिर साउथ कोलकाता के श्रीधर राय रोड़ के बोंदेल गेट इलाके में बनवाया गया है। मंदिर में रोजाना 6 मिनट की आरती गाई जाती है। इस दौरान अमिताभ बच्चन की मूर्ति और उनके जूतों की पूजा होती है। सबसे खास बात यह है कि आरती से पहले 9 पन्ने की अमिताभ चालीसा पढ़ी जाती है। इसके बाद सबको प्रसाद मिलता है।