October 5, 2024

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में स्टाॅल न मिलने से परेशान शिल्पकार, अधिकारियों से लगा रहे गुहार

Faridabad/Alive News: 36वें अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में विभिन्न देश और राज्यों से आए शिल्पकार स्टाॅल न मिलने से अधिकारियों के चक्कर काट रहे है। इस संबंध में मेला अधिकारी कोई संतुष्टी भरा जवाब नही दे पा रहे है। हालांकि, मेले में अभी भी काफी हट्स खाली पड़े है।

दरअसल, सूरजकुंड मेला शुरू होने के तीन माह पहले से ही हट्स के लिए हरियाणा टूरिज्म की ओर से ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ कर दी थी, ताकि विभिन्न देश और राज्यों से आने वाले शिल्पकारों को वस्तुओं की बिक्री के लिए पर्याप्त जगह मिल सकें। लेकिन इसके बाद भी शिल्पकारों को स्टाॅल लगाने के लिए हट्स मिलने में काफी दिक्कत आ रही है।


क्या कहना है शिल्पकार का

हमने मेला शुरू होने से पहले स्टाॅल ऑनलाइन पंजीकरण करवाया था। उसके बाद भी मेला अधिकारियों ने स्टाॅल लगाने के लिए जगह नहीं दी। हम मेला अधिकारियों के चक्कर काटकर थक चुके है और मेले के पांच दिन बीत चुके हैं। लेकिन इस बार बहुत परेशानी हो रही है। जबकि मेले में अभी भी काफी हट्स खाली है।

  • मीनाक्षी, शिल्पकार।

क्या कहना है अधिकारी का
शिल्पकारों ने मेले में दुकान लगाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। लेकिन उस लिस्ट में इनका नाम शो नही हो रहा। दूसरी तरफ कुछ शिल्पकार ऐसे है जो फ्रंट की हट्स चाहते है। कुछ का सामान अधिक होने के कारण उन्हें ओपन दुकान की जरूरत है। ऐसे में हम एक एक करके सभी को फिर से उनकी आवश्यकता अनुसार हट्स देने की कोशिश कर रहे है।
– चरणलाल, स्टॉल प्रबंधक, सूरजकुंड मेला अथॉरिटी।