October 2, 2024

ये है हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण, ध्यान दिया जाए तो हो सकता है बचाव, पढ़िए खबर में

Faridabad/Alive News: हार्ट अटैक एक प्रकार का दौरा है। शरीर में प्राप्त रूप से खून का संचालन ना होने के कारण हार्टअटैक आने का खतरा रहता है। समय पर उपचार होने पर हर्ट अटैक से बचा जा सकता है।

हार्ट अटैक के लक्षण: सीने में दर्द होना हार्ट अटैक का प्रमुख कारण है। हार्ट अटैक का दर्द केवल बाएं हाथ की तरफ ही नहीं होता बल्कि यह सीने के बीच में भी हो सकता है। हार्ट अटैक का दर्द पेट के ऊपर की तरफ भी हो सकता है। कई बार जबड़े में या दांत में भी दर्द हो सकता है। सांस की तकलीफ और पसीना आना भी हर्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। जिन लोगों को अक्सर गैस की समस्या रहती है उन्हें हर्ट अटैक होने की ज्यादा आशंका होती है।

हार्ट अटैक के कारण: जंग फूड का अधिक सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की ज्यादा आशंका रहती है। मानसिक तनाव अधिक लेना, अधिक मात्रा में वजन बढ़ना, धूम्रपान में मादक पदार्थों का सेवन करने से दिल का दौरा पड़ सकता है

ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मनीष शर्मा बताते हैं कि दिल के दौरे से बचाव के लिए उचित रूप से खानपान पर ध्यान रखना चाहिए। तब भी सीने में दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। जो दवाई रक्त के क्लॉथिंग को रोकती हैं वह दवाई सबसे पहले लेनी चाहिए जैसे डिस्प्रिन,एस्प्रिन और इकोस्प्रिन आदि। यदि सीने में दर्द अधिक बढ़ता जा रहा है तो तुरंत नजदीकी अस्पताल से संपर्क करें।