May 1, 2024

प्रति यूनिट 1 रुपए कम हुए बिजली के दाम, फिक्स्ड चार्ज बढे

Delhi : दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (डीईआरसी) ने आगामी वित्त वर्ष के लिए बिजली की नई दरें घोषित कर दी हैं। आयोग ने अलग-अलग श्रेणी में बिजली की दरें कम की हैं, लेकिन लोड के हिसाब से फिक्स्ड चार्ज बढ़ा दिया है।

हर महीने 400 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को नई दरों से ज्यादा फायदा मिलेगा। सब्सिडी में आने वाले उपभोक्ताओं की जेब ढीली हो सकती है। डीईआरसी सदस्य बीपी सिंह ने बताया कि अलग-अलग श्रेणी के उपभोक्ताओं पर नई दरों का एक-सा असर नहीं पड़ेगा। नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।

बीपी सिंह के मुताबिक, कोई उपभोक्ता 105 यूनिट बिजली खर्च करता है तो उसका बिल 512.48 से घटकर 507.67 रुपये हो जाएगा। इसमें सरकार से मिलने वाली सब्सिडी नहीं जोड़ी गई है।

525 यूनिट महीने में बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं का बिल 3409.56 रुपये से घटकर 2840.75 रुपये हो जाएगा। बीपी सिंह ने स्पष्ट किया कि सब्सिडी दिल्ली सरकार देती है। इसमें डीईआरसी की कोई भूमिका नहीं है।

सब्सिडी के मानक सरकार ही तय करेगी। डीईआरसी के मुताबिक, दिल्ली में करीब 58 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं। इनमें 26.71 लाख से ज्यादा का लोड दो केवी से ज्यादा है।

बिजली की दरों में कमी और फिक्स्ड चार्ज की बढ़ोतरी के फैसले में औद्योगिक, डायल, डीजेबी और डीएमआरसी जैसे उपभोक्ता भी शामिल हैं। बीपी सिंह ने कहा कि कंपनियों के पास वित्त वर्ष की समाप्ति तक 437 करोड़ रुपये का राजस्व बचेगा।