May 5, 2024

मदरसे से 51 लड़कियों को छुड़ाया, संचालक पर यौन शोषण का आरोप

New Delhi/Alive News : यूपी की राजधानी लखनऊ से पुलिस ने एक मदरसे से 51 लड़कियों को छुड़ाया है. बताया जा रहा है कि इस मदरसे का संचालक लड़कियों का यौन शोषण करता था. एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुकसार पुलिस ने इस मदरसे से मुक्त कराई गई लड़कियों के बयान के आधार पर इस मदरसे के संचालक को भी गिरफ्तार कर लिया है. यूपी पुलिस के मुताबिक उन्हें लखनऊ के सआदतगंज इलाके में चल रहे इस मदरसे में छात्राओं के यौन शोषण की शिकायत मिली थी. इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने सआदतगंज थाना क्षेत्र के यासीनगंज में स्थित मदरसा जामिया खदीजातुल लीलनवात में छापा मारा.

पुलिस की इस कार्रवाई से पूरे इलाके में हंडकंप मच गया, स्‍थानीय लोगों ने पहले तो मदरसे को घेर लिया और पुलिस कार्रवाई में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने जब अंदर से 51 लड़कियों को बाहर निकाला तब जाकर लोग शांत हुए.

लखनऊ के एसपी (वेस्ट) ने बताया कि पुलिस की ज्वाइंट टीम ने सआदतगंज इलाके के मदरसे में छापा मारा, उस मदरसे में मौजूद 51 लड़कियों ने मदरसे के मैनेजर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. मैनेजर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. हम इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि यह मदरसा रजिस्टर्ड था भी या नहीं?

पुलिस के मुताबिक मदरसे पर ACM और ADM और महिला उप निरीक्षक के द्वारा सभी लड़कियों का बयान लिया गया है. इस दौरान चाइल्ड वेलफेयर कमेटी और DPO को सूचित कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक मदरसे की छत पर चढ़कर छात्राओं ने पर्ची फेंककर लोगों से मदद की गुहार लगाई थी. वहीं एक पीडि़ता ने संचालक मो. तैयब जिया पर लड़कियां सप्‍लाई करने का भी आरोप लगाया है.