May 12, 2024

डीयू में दाखिले के लिए तीन दिन में आए 50 हजार आवेदन, इस साल कटऑफ में छात्राओं को नही मिलेगी छूट

New Delhi/Alive News : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया तीन दिन पहले से शुरू है और अब तक डीयू की 70 हजार सीटों के लिए 50 हजार छात्रों ने आवेदन किए है। अभी पंजीकरण प्रक्रिया तीन अक्टूबर तक जारी रहेगी। बता दें, कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट के आवेदन फॉर्म में करीब छह लाख 14 हजार छात्रों ने डीयू को अपने प्राथमिकता विकल्प के रूप में चुना है। इससे पहले मंगलवार को 34, 039 छात्रों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया था। जबकि सोमवार को यह संख्या करीब 20 हजार थी।

इस बार डीयू की स्नातक कोर्सेज की कटऑफ में छात्राओं को मिलती आ रही छूट समाप्त कर दी गई है। इस साल डीयू में दाखिले कटऑफ की जगह सीयूईटी स्कोर से होने के कारण इस व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है। लड़कियों को उच्च शिक्षा में आगे बढ़ावा देने के लिए यह छूट दी जाती थी। डीयू दाखिले से जुड़े अधिकारियों के अनुसार इस सत्र से दाखिले कटऑफ की जगह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) के स्कोर के आधार पर तैयार होने वाली मेरिट से किए जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार इस बार सीयूईटी की ओर से जारी स्कोर से डीयू कोर्स की योग्यता के अनुसार मेरिट जारी करेगा। ऐसे में मेरिट तैयार करने में कॉलेज की भूमिका खत्म हो गई है। जबकि बीते साल तक प्रत्येक कॉलेज अपनी-अपनी कटऑफ जारी करते थे। मालूम हो कि बीते साल तक यदि किसी कॉलेज में किसी कोर्स की कट ऑफ 98 फीसदी होती थी तो छात्रा को एक फीसदी की छूट मिलने के कारण यह कट ऑफ 97 फीसदी हो जाती थी।