April 30, 2024

50 बीघा जमीन पर 416 पेड़ काटने बड़ा खुलासा

Shimla/Alive news : कोटी वन रेंज में जिस 50 बीघा जमीन पर 416 पेड़ काटे गए, वो वन विभाग की ही निकली है। तीन दिन निशानदेही के बाद राजस्व विभाग ने इसकी रिपोर्ट तैयार कर ली है। अब कभी भी आरोपी भूप राम की गिरफ्तारी हो सकती है।

वन विभाग के कई अफसरों पर भी अवैध वन कटान के इस मामले में गाज गिर सकती है। पुलिस की मौजूदगी में राजस्व विभाग ने पैमाइश पूरी की।

राजस्व विभाग ने साफ किया है कि जनेड़घाट के शलोट नाले में वन भूमि पर ही अवैध रूप से सैकड़ों पेड़ काट गए हैं। डीएसपी सिटी दिनेश शर्मा ने कहा कि अभी तक राजस्व और वन विभाग की ओर से कोई रिकॉर्ड नहीं दिया गया है। रिकॉर्ड मिलने के बाद पुलिस इस मामले में आगामी कार्रवाई करेगी।

जुन्गा तहसील के नायब तहसीलदार मेहर चंद वर्मा ने बताया कि शलोट नाले में हुए पेड़ कटान वाली भूमि की निशानदेही पूरी हो चुकी है। जिस भूमि पर पेड़ कटान हुआ है वह पूरी भूमि सरकारी वन विभाग की है।

कब क्या हुआ

9 जनवरी : वन विभाग के फॉरेस्ट गार्ड को नौ जनवरी को शलोट नाला में पेड़ों की कटान की सूचना मिली।
10 जनवरी : विभाग के ब्लॉक अफसर और फॉरेस्ट गार्ड ने मौके का निरीक्षण किया।
11 जनवरी : कोटी रेंज के ब्लॉक अफसर ने पुलिस में अवैध कटान करने पर पेड़ कटान वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। पुलिस टीम की अगुवाई में वन विभाग की टीम ने 150 देवदार के स्लीपर और 33 कोयले की बोरियां बरामद कर कब्जे में ली।
12 जनवरी : महकमे के आला अधिकारियों की टीम ने शलोट नाला का किया निरीक्षण।
13 जनवरी : वन मंत्री गोविंद ठाकुर मौके पर पहुंचे। उन्होंने विभाग के अफसरों की पीठ थपथपाई।
14 जनवरी : राजस्व विभाग के तहसीलदार और कानूनगो मौके पर पहुंचे और निशानदेही के लिए बुर्जियां स्थापित कीं।
15 जनवरी : विभाग की निशानदेही चलती रही।
16 जनवरी : निशानदेही कर रिपोर्ट तैयार की और कार्रवाई पूरी करने के लिए पुलिस प्रशासन को सौंपी।