May 19, 2024

रेडक्रास और आरडब्लयूए के सहयोग से लगाए गए 36 पौधे

Faridabad/Alive News: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन की जूनियर रेड क्रॉस, आरडब्लयूए, एम्बुलेंस ब्रिगेड और सेक्टर उन्नतीस फरीदाबाद के निवासियों ने सेक्टर 29 फरीदाबाद के 250 गज की पॉकेट के दोनों पार्कों एवम सामुदायिक केन्द्र में पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर एन एच तीन फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रास व एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने पौधरोपण करते हुए बताया कि आज नीम, अशोक, आंवला, फायकस, चंपा और गुढ़ैल के पौधे लगाए गए।

इस मुहिम में आर डब्लयू ए के महासचिव सुबोध नागपाल, चंदन भाटिया और नरेंद्र जे ई नगर निगम, सुरेश चंद गोयल, एस के सिंगला, बृजपाल सिंह चौहान, सुधीर डागर, रुद्राक्षी भाटिया, सुरेन्द्र सिंह, टी सी सागर आदि ने सराहनीय सहयोग दिया। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि आज विशेष रूप से नीम के पौधे रोपे गए। उन्होंने बताया कि मानसून प्रारंभ होने से पूर्व ही जूनियर रेडक्रास और आर डब्लयू ए ने पौधे लगाए हैं ता कि वे आने वाली मानसून में अच्छे से सेट हों कर बड़े हो जाएं। नीम का पौधा अत्यधिक गुणकारी होने के साथ विषैले तत्वों को दूर करने में विशेष लाभकारी होता हैं।

पौधे आक्सीजन प्रदान कर वातावरण से कार्बन डाई ऑक्साइड सोख कर पर्यावरण प्रदूषण को दूर करते है। रविन्द्र मनचंदा एवम सुबोध नागपाल, आर डब्लयू ए सेक्टर 29 ने कहा कि हम सब को अपने और अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए ताकि भविष्य में हमें और आने वाले लोगों को शुद्ध पर्यावरण, शुद्ध हवा और शुद्ध पानी पर्याप्त मिले। ये सभी पौधे चंदन भाटिया जी और नरेंद्र जी ने उपलब्ध करवाए ताकि सेक्टरवासियों को शुद्ध वायु पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि हर घर में कम से कम एक छायादार पौधा लगा कर हम सब शहरी क्षेत्रों से भी वायु प्रदूषण समाप्त कर सकते है। सड़कों के किनारे, नहरों, नालों, पार्क और वन क्षेत्रों में सघन वृक्षारोपण से हम हरियाली बढ़ा कर सुकून का दायरा बढ़ा सकते है और वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों को दूर भगा सकते है। रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि आज के सभी पौधे चंदन भाटिया और नरेंद्र, जे ई, नगर निगम बागवानी ने पौधे उपलब्ध कराए।

पौधरोपण में सुरेश चंद गोयल, एस के सिंगला, बृजपाल सिंह चौहान, सुधीर डागर, रुद्राक्षी भाटिया, चंदन भाटिया, सुबोध नागपाल, सुरेन्द्र सिंह, टी सी सागर और रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने योगदान दिया। मनचंदा ने सभी सीनियर सिटीजन और आर डब्लयू ए एवम सभी उपस्थित जनों का पौधरोपण में विशेष सहयोग करने पर धन्यवाद और आभार व्यक्त किया तथा कहा कि हम सभी को पौधरोपण में बढ़ चढ़ कर सहयोग करना चाहिए ताकि हम सभ प्रदूषण मुक्त वातावरण में रह सकें।