May 1, 2024

हरियाणा की बोर्ड परिक्षाओं में 25 फीसदी प्रश्न होंगे बहुविकल्पीय, पढ़िए खबर

Haryana/Alive News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की फरवरी-मार्च 2024 की वार्षिक परीक्षा की शिक्षा बोर्ड ने डेटशीट जारी कर दी है। 27 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं संचालित होंगी। इन्हीं के साथ डीएलएड रि अपीयर परीक्षाएं भी होंगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में इस बार 25 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें प्रत्येक प्रश्न का एक अंक मिलेगा। बोर्ड ने अधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट जारी कर दी है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ वीपी यादव व सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि दसवीं की शैक्षिक नियमित, मुक्त विद्यालय, रि अपीयर, अतिरिक्त विषय व मर्ची चांस के अलावा अंक सुधार की परीक्षाएं 27 फरवरी से आरंभ होकर 26 मार्च तक चलेंगी। इसी तरह बारहवीं की शैक्षिक नियमित, मुक्त विद्यालय, रि अपीयर, अतिरिक्त, मर्सी चांस व अंक सुधार की परीक्षाएं 27 फरवरी से आरंभ होकर 2 अप्रैल तक चलेंगी। इसके अलावथ्डीएलएड रि अपीयर की परीक्षाएं 27 फरवरी से 21 मार्च तक होंगी। सभी परीक्षाओं का समय दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से तीन बजकर 30 मिनट तक होगा।

उन्होंने बताया कि वार्षिक उत्तर पुस्तिकाओं की डिजिटल मार्किंग की जाएगी। डिजिटल मार्किंग करने से प्राप्त अंकों को गिनने में जो समस्या आती थी, उससे निजात मिली है। वही इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के कोड भी डिजिटल मार्किंग में ऑटो मोड में होंगे। डिजिटल मार्किंग से मूल्यांकन की गुणवत्ता बढ़ेगी व परीक्षा परिणाम भी सटीक होंगे। उन्होंने बताया कि इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है।

प्रश्र पत्र के चारों कोड में 96 फीसदी प्रश्र एक समान रहेंगे, केवल चार फीसदी ही प्रश्र भिन्न होंगे। सभी कोड में प्रश्रों के क्रम अलग-अलग होंगे। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए परीक्षार्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर विजिट करें। बोर्ड अध्यक्ष व सचिव ने सभी विद्यार्थियों को संदेश दिया कि वे बोर्ड परीक्षाओं के दृष्टिगत मेहनत व लगन से तैयारी करते हुए तनाव मुक्त परीक्षा दें। उन्होंने विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को नव वर्ष व परीक्षाओं में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।