May 5, 2024

हरियाणा बोर्ड परीक्षा का केंद्र बने प्रत्येक स्कूल को लगाने होंगे 16 सीसीटीवी कैमरे

Chandigarh/Alive News: 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव ने परीक्षा केंद्र वाले विद्यालयों को फरमान जारी किया है। 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी तीसरी आंख की जद में परीक्षा देंगे। इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 16-16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव ने संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक को पत्र लिखते हुए कहा कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी परीक्षाएं 27 फरवरी से आरंभ होने जा रही है। इन परीक्षाओं का नकल रहित संचालन करने के लिए विद्यालयों में स्थापित किए गए परीक्षा केंद्र सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिनकी क्वालिटी कम से कम 2 मेगा पिक्सल होनी चाहिए। साथ ही डीवीआर व एलईडी सिस्टम की भी व्यवस्था की जानी है। साथ ही परीक्षा के दौरान सभी सीसीटीवी कैमरे ऑनलाइन रखे जाएंगे। वहीं इसका खर्च विद्यालय प्रबंधन, विद्यालय प्रबंधन कमेटी या ग्राम पंचायत द्वारा वहन किया जाएगा।। वहीं 17 फरवरी तक इसकी सूचना हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को ई-मेल के माध्यम से भी भेजनी है।