May 3, 2024

119 सरकारी स्कूल हुए इंग्लिश मीडियम, बैग फ्री होगी पढ़ाई

प्रत्येक ब्लॉक से एक स्कूल का चयन किया गया है। इन कक्षाओं के बच्चों को बस्ता लेकर नहीं आना पड़ेगा।इन्हें स्मार्ट कक्षा का नाम दिया गया है। ये कक्षाएं बैग फ्री होंगी। इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों को होम वर्क भी नहीं दिया जाएगा। उनके बस्ते स्कूल में रखे जाएंगे।

Faridabad/Alive News : हरियाणा के 119 स्कूलों में पहली कक्षा के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा देने का फैसला लिया गया है। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक से एक स्कूल का चयन किया गया है। इन कक्षाओं के बच्चों को बस्ता लेकर नहीं आना पड़ेगा।

मंगलवार को चयनित स्कूलों की सूची जारी करते हुए शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि इस सत्र में 119 स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की पहली कक्षा के लिए प्रवेश दिए जाएंगे। इन्हें स्मार्ट कक्षा का नाम दिया गया है। ये कक्षाएं बैग फ्री होंगी। इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों को होम वर्क भी नहीं दिया जाएगा। उनके बस्ते स्कूल में रखे जाएंगे।

किस जिले में कितने स्कूल
शिक्षा विभाग के अनुसार अंबाला के 6, भिवानी के 10, फरीदाबाद के 2, फतेहाबाद के 6, गुरुग्राम के 4, हिसार के 9, झज्जर के 5, जींद के 7, कैथल के 6, करनाल के 6, कुरुक्षेत्र के 5, महेंद्रगढ़ में 5, नूंह के 5, पलवल के 4, पंचकूला के 4, पानीपत के 5, रेवाड़ी के 5, रोहतक के 5, सिरसा के 7, सोनीपत के 8 और यमुनानगर के 6 स्कूलों को शामिल किया गया है। फतेहाबाद के जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिए जाने पर सरकारी स्कूलों में बच्चों का प्रवेश बढ़ने की उम्मीद जताई है।