May 18, 2024

चारधाम यात्रा के लिए 10 लाख श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण, दर्शन के लिए मिलेगा स्लॉट

New Delhi/Alive News: इस बार चारधाम यात्रा पर अच्छी खासी श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलेगी। क्योंकि अब तक यात्रा के लिए लगभग 10 लाख श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा चुके हैं। पंजीकरण सत्यापन होने के बाद श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए एक टोकन दिया जाएगा। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम जाने वाले श्रद्धालुओं का सत्यापन चार स्थानों पर किया जाएगा।

इसके अलावा पंजीकरण के आधार पर श्रद्धालुओं का दर्शन करने के समय का स्लॉट दिया जाएगा। धामों में जाने से पहले श्रद्धालुओं के पंजीकरण का सत्यापन किया जाएगा। केदारनाथ धाम के पंजीकृत श्रद्धालुओं के पंजीकरण का सत्यापन सोनप्रयाग में होगा। जबकि बदरीनाथ के लिए पांडुकेश्वर, गंगोत्री के लिए हिना व यमुनोत्री के लिए बड़कोट में सत्यापन किया जाएगा।

बता दें, कि सरकार ने स्थानीय लोगों को पंजीकरण में छूट दी गई है। इस बार चारों धाम में दर्शन के लिए कतार प्रबंधन व्यवस्था लागू की जा रही है। जिसमें श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इसके बाद ही दर्शन के लिए टोकन दिया जाएगा। केदारनाथ, बदरीनाथ व गंगोत्री जाने वाले श्रद्धालुओं को धामों में टोकन मिलेगा। जबकि यमुनोत्री के लिए श्रद्धालुओं को जानकी चट्टी में टोकन प्राप्त होगा।