April 19, 2024

“स्तन कैंसर और स्तन पुनर्निर्माण सत्र” जागरूक के कार्यक्रम आयोजित

फरीदाबाद : सेक्टर -8 स्थित सर्वोदय अस्पताल के तत्वाधान में “स्तन कैंसर और स्तन पुनर्निर्माण सत्र” के आयोजित कार्यक्रम में लोगो को कैंसर के प्रति जागरूक कर उन्हें इस बीमारी के संन्दर्भ में सभी जानकारी से अवगत कराया गया। कार्यक्रम का उद्धघाटन सर्वोदय अस्पताल के निर्देशक डॉक्टर राकेश गुप्ता ने किया । डॉक्टर गुप्ता ने बताया की सामाजिक प्राणी होने के नाते समाज के लोगो और संस्थाओ का मौलिक कर्तव्य है कि वह अपने नैतिक मूल्यों का दायित्व निभाए और इस प्रकार के अभियानो मैं पूरी निष्ठा से सहयोग करे एवं डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि सर्वोदय अस्पताल द्वारा सामाजिक उत्थान एवं जागरूकता अभियानों के कार्यकर्मो को वयक्तिगत तौर पर लिया जाता रहा है ।
ज्ञात हो की सर्वोदय अस्पताल अक्टूबर माह को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मना रहा है, इसके अंतर्गत अस्पताल ने सामाजिक संस्था मिशन जाग्रति, अन्य संस्थाओ एवं व्यवसायिक संस्थानों के साथ मिलकर पूरे माह अनेक कार्यकर्मो के माध्यम से लोगो को स्तन कैंसर एवं अन्य प्रकार के कैंसरो के बारे में अवगत कराया ।
इस कड़ी में अक्टूबर माह के अंत में सर्वोदय अस्पताल ने आम – जन के लिए एक “स्तन कैंसर और स्तन पुनर्निर्माण सत्र” का आयोजन किया ।
कार्यक्रम की मुख्य – अतिथि के रूप में आयी श्रीमती साइलो (Mrs. Laldingliani Sailo) ( सदस्य – महिला राष्ट्रीय आयोग ) ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आधुनिकता के इस दौर में इंसान इतना उलझ गया है की उसके पास अपने लिए समय ही नही है जिसकी देन है ये आधुनिक दिनचर्या, फ़ास्ट फ़ूड का अधिक सेवन एवं व्यायाम से दुरी।यही आगे भविष्य में कैंसर का कारण बनता है, उन्होंने लोगो से स्वयं एवं समाज के विभिन्न वर्गों में कैंसर जागरूकता लाने की अपील की।
अस्पताल के कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर सुमंत गुप्ता ने बताया की कैंसर अब लाइलाज नही रह गया हैं, आधुनिक चिकित्सा पद्धति में कैंसर का नुकसान रहित इलाज संभव है और सर्वोदय अस्पताल उन जरुरी सुविधाओं से सुसज्जित है । कार्यक्रम में सर्वोदय अस्पताल के प्लास्टिक शल्य-चिकित्सा के विशेषज्ञ डॉक्टर अंशुमाली मिश्रा ने स्तन कैंसर में आरोग्य प्राप्ति के ऊपर प्रकाश डालते हुए बताया की अब स्तन कैंसर में स्तन पुनर्निर्माण भी संभव है जिससे महिलाये अपने खोए आत्मविश्वास को दुबारा प्राप्त कर सकती है।
कार्यक्रम मे लोगो ने “कैंसर जागरूकता अभियान ” में रूचि दिखाते हुए बीमारी के सन्दर्भ में प्रशन पूछ अपनी जिज्ञासा भी शांत की वही कार्यक्रम के अंत में उपस्थित शहरवासियों ने मौके पर शपथ ग्रहण करते हुए ये प्रण लिया की वे अपने सभी परिचितों को कैंसर के प्रति जागरूक करेंगे।
कार्यक्रम में मुख्य तौर पर अस्पताल के निर्देशक डॉक्टर राकेश गुप्ता, डॉक्टर सुमंत गुप्ता, डॉक्टर अंशुमाली मिश्रा , राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्रीमती साइलो एवं इन्नर व्हील क्लब, फरीदाबाद, सखी क्लब और VSS क्लब की सदस्य उपस्थित थे ।