April 18, 2024

स्कूलों में लगे एजुसेट और डीटीएच के बहुरेंगेे दिन

फरीदाबाद: गवर्नमेंट स्कूलों में लगे एजुसेट और डीटीएच को दुरूस्त किया जाएगा, इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी और शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर मौजूदा स्थिति की रिपोर्ट तलब की गई है। इसके बाद इसे दुरूस्त और फिर से प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी। हाल ही में पंचकूला में हुई बैठक में इसकी स्थिति पर चर्चा की गई थी।

अब नहीं होता है कार्यक्रमों का प्रसारण
2006 में प्रदेश के सभी स्तर के स्कूलों में एजुसेट और डीटीएच की व्यवस्था की गई थी। अब ज्यादातर खराब हैं, कुछ ही स्कूलों में यह चलता है। मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री ने प्रमुख तिथियों पर छात्रों से रूबरू होने की परंपरा शुरू हुई है। इसका प्रसारण भी इसके माध्यम से किया जाने लगा है। दोनों के खराब होने की स्थिति में रेडियो से प्रसारण छात्र सुनते हैं। अब फिर से प्रसारण की व्यवस्था शुरू की जाएगी। इससे छात्रों को भी काफी लाभ मिलेगा।

सब्जेक्टों की पढ़ाई की व्यवस्था की गई थी
एजुसेटऔर डीटीएच के प्रसारण की व्यवस्था पंचकूला से की गई थी। यहां से प्रतिदिन विभिन्न विषयों की पढ़ाई की व्यवस्था की गई थी। लेकिन दो साल निरंतर चलने के बाद यह लगभग ठप हो गया। ज्यादातर स्कूलों में इसके उपकरण भी जंग खा रहे हैं। टीवी सेट भी सफेद हाथी साबित हो रहा है। फिर से जवाब तलब होने से उम्मीद जगी है कि इसके माध्यम से छात्रों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। शिक्षक संगठनों ने भी इसकी प्रशंसा की है। हसला के पूर्व जिला प्रधान सुशील कण्वा ने बताया कि जमाना आधुनिक है। ऐसे में छात्रों को नई तकनीक से पढ़ाई की व्यवस्था होनी चाहिए। इस तरह के प्रसारण से छात्रों में भी उत्सुकता बनी रहती है। इससे बच्चों का शिक्षा का स्तर भी सुधरेगा। प्रिंसिपलों स्कूल हेड के माध्यम से मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी डीईओ विभाग लेगा। इसके बाद रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय भेजा जाएगा।