May 14, 2024

सभी अधिकारी लोगों को ई-बैंकिंग के बारे लेनदेन करने के लिए करे जागरूक : उपायुक्त

Nuh/Alive News : उपायुक्त मनीराम शर्मा ने नगदी रहित लेनदेन व कैश लैस ट्रांजेक्शन बारे लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। जिला के सभी व्यापार मंडल व सरपंच, पंचों, पंचायत समितियों को कैश लैस ट्रांजेक्शन के बारे विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों को ई-बैंकिंग के विभिन्न माध्यमों बारे लेनदेन करने के लिए जागरूक करे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता हितैषी एप्लीकेशन के माध्यम से कैश लैस ट्रांजेक्शन के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भ्रष्टाचार के खिलाफ विमुद्रीकरण का फैसला ऐतिहासिक है।
हमें भी इस अभियान में अपना सकारात्मक सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंच और सरपंच व पंचायत समिति के सदस्यों को इन माध्यमों की जानकारी देने से कैश लैस समाज की दिशा में बड़ा कदम होगा। उन्होंने बैंक अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सबसे पहले युवाओं को शिक्षित करें और उन्हें ई-बैंकिंग बारे विस्तार से जानकारी दे। इसके बाद इन युवाओं को अपने साथ शामिल करके गांव के हर व्यक्ति को ई-वॉलेट और मोबाइल ट्रांजेक्शन बारे प्रशिक्षण दे और उन्हें इसके उपयोग करने के फायदे भी बताएं। उपायुक्त ने कहा कि पंचायत विभाग का ग्रामीण विकास और उत्थान में महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसे में हमारी जिमेवारियां भी समाज के प्रति बढ़ जाती है। हमें समाज के हर व्यक्ति को इस अभियान में जोडऩा है और कैश लैस समाज का निर्माण करने में प्रदेश सरकार का सहयोग करना है।
उन्होंने अधिकारियों को इंटरनेट बैंकिंग, ई-वोलेट, यूपीआई, पेटीएम जैसी सुविधाओं बारे विस्तार से जानकारी दी और पेटीएम के माध्यम से खाते में पैसे डालकर व्यवहारिक ज्ञान भी दिया और कहा कि वे नकदी के बिना भी सभी प्रकार के लेनदेन और व्यवसाय किस प्रकार से कर सकते हैं। इसके लिए वे मोबाईल बैंकिंग ट्रांजेक्शन को अपना सकते हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु की गई मेरा मोबाईल मेरा बैंक मेरा बटुआ योजना को अपनाकर कैश लैस ट्रांजेक्शन का लाभ उठाए।