May 18, 2024

श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ धाम कपाट खुले

सप्ताह की शुरूआत में ही केदारनाथ धाम के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये है। और अब श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए है। बद्रीनाथ में भी पिछले कुछ दिनों से भारी बर्फबारी देखने के मिल रही है। 22 अप्रैल से ही उत्तराखंड में बद्रीनाथ की चारधाम यात्रा भी आरंभ हो चुकी है। इस खास अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री के नाम से पूजा और आरती की गई। इस मौके पर बद्रीनाथ मंदिर को 15 टन फूलों से सजाया गया है।

मंदिर के कपाट खुलने से पहले ही बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी हो रही थी. कपाट खुलने के बाद भक्तों ने जय बद्री विशाल के नारे लगाना आरंभ कर दिए। सेना ने बैंड द्वारा धार्मिक गीतों की धुनें बजाई। धाम खुलने के साथ ही आदिगुरु शंकराचार्य की गद्दी को नृसिंह मंदिर से पांडुकेश्वर रवाना किया गय। बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने केदारनाथ की यात्रा के दौरान यात्रियों को चेतावनी जारी की इसके साथ ही, जिला प्रशासन द्वारा भी लोगों को हिमस्खलन और बर्फबारी से बचने के लिए चेताया गया।

श्रद्धालुओं बड़ी संख्या में बाबा बद्री के दर्शन के लिए पहुंचे चुके है। बद्रीनाथ धाम के विशाल के कपाट खुलते हुए देखने के लिए लोगों में उल्लास और उत्साह का माहौल देखने मिला। बद्रीनाथ धाम में इस समय कड़ाके की शीतलहर है। शीतकाल के लिए हर साल विजयदशमी पर बद्रीनाथ के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद करने से पहले बाबा बद्रीनाथ का श्रृंगार किया जाता है। और माता लक्ष्मी को सखी के तौर पर सजाकर बद्री विशाल के साथ गर्भ गृह में विस्थापित किया जाता है।