May 5, 2024

राजनीति के चक्कर में BJP कहीं सोनिया को इंदिरा गांधी न बन दे : शिवसेना

मुंबई : शिवसेना ने अपने मुखपत्र में भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि अगस्ता हेलिकॉप्टर मामले में भाजपा को पुरानी गलतियां नहीं दोहरानी चाहिए। अगस्ता घोटाले के मामले में भाजपा आए दिन सोनिया गांधी पर हमले तेज करती जा रही है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक रैली के समय सोनिया गांधी पर निशाना साधा था।

ऐसे में शिवसेना ने भाजपा को अपनी पुरानी गलती न दोहराने की नसीहत दी है।शिवसेना के अनुसार अगर इसी तरह से भाजपा सोनिया गांधी के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाती रहेगी, तो हो सकता है सोनिया गांधी को इंदिरा गांधी की तरह इसका नुकसान होने के बजाय फायदा हो।

शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में लिखे संपादकीय में कहा, हमें जनता पार्टी की सरकार के दौरान इंदिरा गांधी की याद आती है। यह जनता पार्टी ही थी, जिसने अंतत: उन्हें वापस सत्ता में आने में मदद की थी। सरकार चलाने का जनादेश मिलने के बावजूद इसके नेता इंदिराजी के पीछे पड़े थे मानों उनका एकमात्र मकसद उन्हें परेशान करना था।

शिवसेना ने कहा कि 70 के दशक में जनता पार्टी की सरकार ने जनादेश मिलने के बावजूद सारी ताकत इंदिरा गांधी के खिलाफ लगा दी थी, इसी का फायदा इंदिरा गांधी को मिला और कांग्रेस वापस सत्ता में आई।शिवसेना ने कहा यदि सोनिया गांधी और उनकी पार्टी वास्तव में एक घोटाले में लिप्त रहे हों तो उनके खिलाफ नरमी दिखाने की कोई जरूरत नहीं।

लेकिन इस पार्टी को उबरने में मदद क्यों की जाय। हमें बिहार चुनावों से सीख लेनी चाहिए। प्रचार अभियान में भाजपा द्वारा दिग्गज लोगों को लगाए जाने के बावजूद नीतीश कुमार और लालू यादव चुनाव जीते और कांग्रेस का प्रदर्शन भी अपेक्षाकृत अच्छा रहा।