May 3, 2024

मुस्लिम संगठन का बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स के खिलाफ फतवा जारी

बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स के खिलाफ तमिलनाडु के एक मुस्लिम ऑर्गेनाइजेशन ने मंगलवार को फतवा जारी किया है. इसमें कहा गया है कि पतंजलि के उत्पादों को बनाने में गोमूत्र का इस्तेमाल हो रहा है और गोमूत्र को इस्लाम में हराम माना जाता है.

तमिलनाडु तौहीद जमात (टीएनटीजे) ने पतंजलि के कॉस्मेटिक्स, मेडिसिन और कई फूड प्रोडक्ट्स के खिलाफ फतवा जारी किया है. टीएनटीजे ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि सभी मुस्लमानों को पतंजलि प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए. जानकारी न होने के चलते कई लोग इनको यूज करते हैं.

पतंजलि आयुर्वेद साबुन, शैम्पू, पेस्ट, मंजन, स्किन क्रीम, बिस्किट, घी, जूस, शहद, आटा, कुकिंग ऑयल, मसाला, शुगर, आटा नूडल्स जैसे 350 प्रोडक्ट बनाती है.

बाबा रामदेव ने आटा नूडल्स के लिए नहीं ली FSSAI की इजाजत
दो मिनट में लोगों की भूख मिटाने का दावा करने वाले नूडल्स के बाजार को एक और बड़ा झटका लग सकता है. बीते दिनों ‘मैगी’ पर बवाल के बाद अब योग गुरु रामदेव द्वारा हाल ही लॉन्च किया गया ‘पतंजलि आटा नूडल्स’ विवादों में है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधि‍करण (FSSAI) का कहना है कि योग गुरु की कंपनी ने नूडल्स लॉन्च करने से पहले जरूरी मंजूरी नहीं ली है.

जेएनयू के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे बाबा रामदेव
योगगुरु रामदेव ने सोमवार को संकेत दिया कि वह जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय का अपना दौरा रद्द कर सकते हैं, जहां उन्हें मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधन के लिए आमंत्रित किया गया है. वहीं विश्वविद्यालय ने एक छात्र समूह की आमंत्रण वापस लेने की मांग ठुकरा दी है.