May 4, 2024

नगर निगम की ओर से स्वच्छता वर्कशाप का आयोजन

Faridabad/Alive News : स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए और फरीदाबाद को एक साफ-सुथरा शहर बनाने के लिए लोगों की भागीदारी के लिए फरीदाबाद नगर निगम की ओर से निगम सभागार में एक स्वच्छता वर्कशाप का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय कवि दिनेश रघुवंशी के द्वारा संचालित इस वर्कशाप में निग्मायुक्त सोनल गोयल, देश के जाने-माने उद्योगपति के.सी.लखानी, पदमश्री डा. ब्रहमदत्त, फरीदाबाद इंडस्टीज एसोसिएशन के प्रधान नवदीप चावला, कर्नल कपूर, सज्जन कुमार जैन, जाने-माने उद्योगपति राजीव चावला व पी.पी. सिंह, रावल एजुकेशनल सोसायटी के चैयरमेन सी.बी. रावल, आर.डब्लयू.ए. सेक्टर 21 से अशोक नेहरा, शिक्षाविद सतीश चौधरी, सामाजिक कार्यकर्ता ऐश्वर्या व मोनिका शर्मा, रोटरीयन बिजेन्द्र यादव, संदीप सिंघल, नगर निगम सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलबीर सिंह बालगुहेर, निगम के संयुक्त आयुक्त महाबीर प्रसाद, अमरदीप जैन, अधीक्षण अभियंता अनिल महता के इलावा निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों व शहर के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लेकर शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अपने विचार व्यक्त किये, जिससे कि आगामी जनवरी 2017 माह में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में फरीदाबाद राष्ट्रीय स्तर पर अपने रैकिंग में प्रशंसनीय स्थान पा सके।

26निग्मायुक्त सोनल गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि पिछले 2-3 महीने में निगम प्रशासन के द्वारा सफाई व्यवस्था के प्रति दिखाई गई गम्भीरता के कारण शहर के हर वर्ग व हर क्षेत्र के लोगों की सफाई के प्रति जागरूकता में भागीदारी यह साबित करती है कि शहर के लोग निगम के अभियान से जुड़ गये हैं।  उन्होंने स्वीकार किया कि अभी काफी कमी है, लेकिन संसाधानों विशेषकर आर्थिक संसाधनों की भारी कमी के बावजूद निगम ने जो बीड़ा उठाया है, उसे आगे  लेकर जायेगे और इसमें जनता को भी सकारात्मक सोच के साथ कदम बढ़ाना होगा।  उद्योगपति के.सी.लखानी व एफ.आई.ए. के प्रधान नवदीप चावला ने इस अवसर पर कहा कि निग्मायुक्त की सफाई के प्रति पहलकदमी के कारण शहरवासियों को मूलभूत सुविधायें प्रदान करने विशेषकर शहर को सुंदर शहर बनाने के लिए निगम प्रशासन की पूरी टीम में जुनून पैदा हो गया है।  उन्होंने कहा कि पिछले चार महीने में निगम प्रशासन ने काफी काम किया है और उन्होंने घोषणा की कि सेक्टर 6 औद्योगिक क्षेत्र की ग्रीन बैल्ट की तरह फरीदाबाद की सभी ग्रीन बैल्ट को एफ.आई.ए. विकसित करेगी और सफाई के लिए विभिन्न माध्यमों से जन-जागरण अभियान चलायेगी।

इसके इलावा सफाई के काम में प्रयुक्त होने वाले अनेकों तरह के उपकरण भी उद्योग जगत के द्वारा निगम प्रशासन को दिये जायेंगे। सफाई कर्मी यूनियन के प्रधान बलबीर सिंह बालगुहेर ने शहरवासियों से सहयोग की अपील करते हुए वायदा किया कि यदि जनता का सहयोग मिल जाये तो निगम का सफाई कर्मचारी फरीदाबाद को देश के दस सर्वोतम शहरों में शुमार करवाने के लिए पूरी ताकत लगा देगा।  निगम के स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी अनिल महता ने निगम के द्वारा बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए निगम के द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए वर्कशाप में भाग लेने के लिए सभी का धन्यववाद व्यक्त किया।