May 9, 2024

डिलीवरी चार्ज अधिक करने पर ब्लिंकिट के कर्मचारियों ने किया विरोध प्रदर्शन

Faridabad/Alive News मंगलवार को सेक्टर- 16 स्थित ब्लिंकिट स्टोर पर कंपनी के डिलीवरी कर्मचारियों ने प्रति-पार्सल कमाई के साथ एक नया दर कार्ड पेश करने पर कंपनी के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। नए सवारों के लिए प्रति डिलीवरी 15 रूपये लागू करने पर सभी कर्मचारियों ने हड़ताल की और प्रति पार्सल कमाई सभी राइडर कर्मचारियों के लिए समान की मांग की।

प्रदर्शनकारी कर्मचारियों का आरोप है कि प्रत्येक राइट पर पहले कर्मचारियों को 50 रूपये मिलता था। उसके बाद ब्लिंकिट कंपनी ने इसे 25 रूपये कर दिया है और अब इसे 15 रूपये कर दिया है। ऐसे में हमारे पास अब प्रत्येक डिलीवरी पर केवल 5 रूपये बच रहा है। इसके अलावा कंपनी अपने अकाउंट के बजाय उनके पर्सनल खाते से ट्रांजैक्शन करवाती है।

पर्सनल खाते से ट्रांजैक्शन ज्यादा होने के कारण बैंक को उन्हें जवाब देना पड़ रहा है। इसके अलावा एक कर्मचारी ने बताया कि आधार कार्ड और पैन कार्ड बैंक से लिंक होने के कारण और ज्यादा ट्रांजैक्शन होने के कारण उनका बीपीएल राशन कार्ड भी कट गया है।

कर्मचारियों का आरोप हैं कि नया डिस्टेंस पे रेट कार्ड नए रंगरूटों को 3 किलोमीटर की पिछली सीमा से परे डिलीवरी करने की अनुमति देता है। इसके कारण, डिलीवरी कर्मचारियों को अधिक समय तक डिलीवरी करनी होगी, जिससे उनकी प्रतिदिन की कुल डिलीवरी कम हो जाएगी, और परिणामस्वरूप, उनकी दैनिक आय कम हो जाएगी। इसके अलावा, कंपनी एक डिलीवरी पूरी करने के बाद हब पर लौटने का खर्च वहन नहीं करती है, जिसका अर्थ है कि लंबी डिलीवरी के कारण पेट्रोल और बाइक के रखरखाव की बढ़ी हुई लागत डिलीवरी कर्मचारियों द्वारा स्वयं वहन की जाएगी।

चाहे प्रत्यक्ष माध्यम से जैसे कि नई आईडी या अप्रत्यक्ष माध्यम से जैसे कि बढ़ी हुई डिलीवरी दूरी, ब्लिंकिट के डिलीवरी कर्मचारियों को आय का भारी नुकसान हो रहा है।