May 3, 2024

ग्रामीण क्षेत्र को शौचमुक्त करने के लिए अभियान शुरू

Palwal\Alive News : 11 जुलाई उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने विभागों की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री घोषणाओं के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यों को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के लिए गति दें। जनकल्याणकारी योजनाओं के सही कार्यान्वयन के साथ-साथ नागरिकों को दी जा रही समयबद्ध सेवाओं को भी दुरूस्त रखें। लघु सचिवालय में जिलाधिकारियों की मासिक बैठक में प्रगति विवरणों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण)के अंतर्गत गांवों को खुले में शौचमुक्त करने के अभियान को विशेष गति दी जाए।20160711_110718

विभागों के कार्यों एवं नागरिकों को दी जा रही सेवाओं में सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग सुनिश्चिित रखें ताकि विभागों की कार्यक्षमता में वृद्धि होने के परिणामस्वरूप लोगों को समय पर सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। सेवा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत नागरिकों को समयबद्ध रूप से दी जाने वाली 195 सेवाओं से संबंधित जानकारियों के लिए कार्यालयों पर आवश्यक सूचनाएं डिस्पले कर तीन दिनों की समयावधि में परिपालना विवरण प्रस्तुत करें। सीएम विण्डों पर की जाने वाली शिकायतों व समस्याओं का संबंधित विभागों द्वारा तत्कालीकता के साथ निवारण व समाधान किया जाए। किसी भी प्रकार अविलम्ब न किया जाए।
वर्षा के मौसम के दृष्टिगत उपायुक्त ने शहरी क्षेत्रों में निकासी नालियों व सीवरेज की तत्काल सफाई के निर्देश दिए। जिला क्षेत्र में सभी सडक़ मार्गों की मरम्मत कर गढ्ढों को तत्काल भरा जाए। वर्षा के मौसम के दृष्टिगत जलजनित रोगों की रोकथाम व बचाव के लिए आवश्यक प्रबन्ध करने के लिए सिविल सर्जन को दिशा निर्देश दिए। विभिन्न सरकारी योजनाओं के सफल कार्यान्वयन की दिशा में नागरिकों के आधार कार्ड को बैंक खातों, राशन कार्ड आदि के साथ जोडऩे के कार्य को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए। फसल बीमा योजना के कार्यान्वयन के लिए उप कृषि निदेशक व जिला अग्रणी बैक प्रबन्धक को निर्देश दिए। मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाने के कार्य की योजना का प्रारूप प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

वर्षा के मौसम के दृष्टिगत पशुओं के लिए ईलाज की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। म्हारा गांव -जगमग गांव योजना के द्वितीय चरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए लाईन लॉस को कम करने के लिए योजनाबद्ध रूप से कार्य करने के निर्देश दिए गए। अनाज मंडियों व सब्जी मंडियों में शौचालयों के निर्माण व जल निकासी की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। औद्योगिक ईकाइयों में नियमानुसार स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार/कार्य प्रदान करने की स्थिति का विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। जिला क्षेत्र अवैध रूप से चल रही बसों रोकने के लिए सख्त कार्यवाही करने की दिशा में सचिव , प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण, परिवहन महाप्रबन्धक, उप आबाकारी एवं कराधान आयुक्त व पुलिस केन्द्र प्रभारी(ट्रैफिक) की संयुक्त टीम गठित करने के निर्देश दिए।

यातायात के निर्बाध रूप से आवागमन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिला क्षेत्र में वृक्षा रोपण को गति देने के लिए स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी, नगराधीश मनोज खत्री, पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के. चहल, हथीन के उपमण्डल अधिकारी(ना.)जगनिवास, उप पुलिस अधीक्षक मनीष सहगल तथा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।