May 2, 2024

कांग्रेस का मोदी पर एक और अपमानजनक tweet, नहीं किया डिलीट

New Delhi/Alive News : कांग्रेस की ऑनलाइन मैगजीन ‘युवा देश’ ने मंगलवार को नरेंद्र मोदी पर एक अपमानजनक MEME अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया था। इसको लेकर यूथ कांग्रेस के इंचार्ज सूरज हेगड़े ने माफी भी मांगी थी। ‘युवा देश’ ने बाद में भी मोदी का MEME पोस्ट किया, जिसे डिलीट नहीं किया गया है। इससे पहले पोस्ट किए MEME में मोदी को डोनाल्ड ट्रम्प और ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे के साथ दिखाया गया था, जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया।

क्या है नए MEME में?
– न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मोदी पर दूसरा MEME 20 नवंबर को पोस्ट किया गया था, जिसे अब तक डिलीट नहीं किया गया है।
– इसमें मोदी एक स्पीच में कहते नजर आ रहे है – “विकास के लिए 22 साल काफी नहीं थे, हमें एक और मौका चाहिए।”
– एक लड़की उन्हें जवाब दे रही है, “दूसरों के बाथरूम की बजाय समय पर अपने बेडरूम में झांक लिए होते तो विकास आज घोड़ी चढ़ रहा होता।”

पहले MEME में लिखा था – तू चाय बेच
– इस MEME में मोदी डोनाल्ड ट्रम्प और थेरेसा मे से बातचीत करते नजर आते हैं। मोदी के फोटो के ऊपर लिखा गया है, ‘आप लोगों ने देखा विपक्ष मेरे कैसे-कैसे मेमे बनवाता है?’
– इसके बाद ट्रम्प के फोटो के ऊपर लिखा गया, ‘उसे मेमे नहीं मीम’ कहते हैं।
– फोटो में सबसे दाएं ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे हैं। उनके फोटो के ऊपर लिखा गया, ‘तू चाय बेच’।
– बता दें कि मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कई बार खुद को चाय बेचने वाला बताया था। कांग्रेस इस पर कई बार तंज कस चुकी है।
– ‘युवा देश’ भारतीय युवा कांग्रेस की ऑनलाइन मैगजीन है। उसने ही मोदी का यह MEME ट्वीट किया था। बाद में इसे डिलीट कर दिया गया।

सीएम रूपाणी ने मांगा राहुल से जवाब
– जैसे ही कांग्रेस की मैगजीन का MEME वाला ट्वीट वायरल हुआ, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने भी ट्वीट किया और इस पर राहुल गांधी को टैग करते हुए उनसे जवाब मांगा।

– रूपाणी ने लिखा- “यह गरीबों के खिलाफ कांग्रेस के नजरिए को दिखाता है। क्या क्राउन प्रिंस (राहुल गांधी को टैग करते हुए) इसका समर्थन करते हैं?”
– जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने भी ट्वीट पर रिएक्शन दिया। उन्होंने कहा- इस तरह की गलतियां करके क्या कांग्रेस सियासी खुदकुशी नहीं कर रही है? यह हकीकत में बेहद घटिया ट्वीट है।

कांग्रेस ने माफी मांगी
– यूथ कांग्रेस के इंचार्ज सूरज हेगड़े ने ट्वीट पर माफी मांगी। कहा- हम इसकी निंदा करते हैं और माफी मांगते हैं। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह ट्वीट किसने किया, क्योंकि आमतौर पर वॉलन्टियर करते हैं।
– वहीं, बीजेपी स्पोक्सपर्सन संबित पात्रा ने कहा- देश ‘मौत का सौदागर’ और मणिशंकर अय्यर के 2014 में दिए गए बयान का असर देख चुका है। अब इसका असर भी देखने मिलेगा। कांग्रेस ने सिर्फ प्रधानमंत्री का अपमान नहीं किया है, उसने 6 करोड़ गुजरातियों और 1.25 करोड़ भारतीयों का भी अपमान किया है।

कांग्रेस ने पहले भी किए हैं मोदी के चाय बेचने पर तंज
– यह पहली बार नहीं है जब कांग्रेस ने मोदी के चाय बेचने पर तंज कसे हैं। जनवरी 2014 में लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस के सीनियर लीडर मणिशंकर अय्यर ने मोदी के खुद को चाय बेचने वाला बताए जाने पर कमेंट किया था। उन्होंने कहा था- मोदी कभी इस देश के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते। अगर वो चाहें तो यहां आकर कांग्रेस के लोगों को चाय जरूर पिला सकते हैं।

– मोदी ने लोकसभा कैम्पेन के दौरान अय्यर के इस तंज को एक तरह से कैश कर लिया था। मोदी ने कहा था- ऐसे शख्स को बर्दाश्त करना सीखिए जो पिछड़ी जाति से आता हो। बाद में बीजेपी ने ‘चाय पे चर्चा’ के नाम से नुक्कड़ सभाएं भी की थीं।
– कुछ दिन पहले गुजरात में राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने पार्टी नेताओं से कहा है कि वो मोदी पर गलत कमेंट ना करें, क्योंकि वो देश के प्रधानमंत्री हैं।

क्या होता है MEME?
– आमतौर पर एक फोटो पर व्यंग्य के अंदाज में कैप्शन लिखे जाते हैं। इनके जरिए ये बताने की मजाकिया कोशिश होती है कि एक या कई लोगों के बीच जो कैप्शन दिए गए हैं, वही बातचीत हुई है।