March 29, 2024

श्री धार्मिक लीला कमेटीः मुर्छित लक्ष्मण के लिए संजीवनी लेने निकले पवन पुत्र

Faridabad/Alive News: श्री धार्मिक लीला कमेटी मे कल रामलीला मंचन में अंगद और रावण संवाद हुआ तथा लक्ष्मन मुर्छित हुए। आज सबसे पहले दृश्य में अंगद व रावण में संवाद हुए और अंगद ने अपनी शक्ति दिखाने के लिये अपना पांव जमीन पर जमाया जिसे रावण का कोई भी योद्वा हिला तक नही पाया तब आते हुए अंगद ने युद्व का ऐलान कर दिया तो रावण ने पहले दिन मेघनाथ को निकुम्भ के साथ युद्व पर भेजा ।

अगले दृश्य में लक्ष्मन और मेघनाथ का भंयकर युद्व होता है तो मेघनाथ घबराकर शक्ति बाण चला देता है जिससे लक्ष्मन मूर्छित हो जाते हैं जिन्हे हनुमान ऊठाकर राम के पास ले जाते हैं। अंतिम दृश्य में राम लक्ष्मन को मूर्छित देखकर रोने लगते हैं तब विभीषण के कहने पर हनुमान सुषैन वैध को लाते हैं लक्ष्मन के उपचार के लिये तो सुषैन वैध संजीवनी बूटी लाने को कहते हैं तब हनुमान संजीवनी बूटी लेने जाते हैं।

पहली बार किसी रामलीला में एलईडी स्क्रीन पर मंच पर हनुमान का किरदार निभा रहे हनुमान को घंने पहाड़ो में संजीवनी ढूंढते हुए दिखाया गया। जिसकी शूटिंग सूरजकुंड की पहाडिय़ों में कुछ दिन पहले की गई थी जिसको देखकर दर्शक आश्र्चय चकित हुए और तालियों से पूरा पंडाल गूंज उठा।