March 28, 2024

कल से फिर गुलजार होंगे स्कूल, सरकार ने कोविड मानक के साथ स्कूल खोलने की दी अनुमति

Faridabad/Alive News: सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण 14 नवंबर से बंद निजी और राजकीय स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है। अब प्रदेश के चार जिले गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर के सभी स्कूल कल यानि 25 नवंबर से सुचारू रूप से खुलेंगे। लेकिन इस दौरान अध्यापकों तथा विद्यार्थियों द्वारा कोविड मानक की पालना जरूरी है।

दरअसल, दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर और इससे लगते जिलों की आबोहवा खराब होती जा रही थी। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने स्कूल बंद करने जैसे कई अहम फैसले लिए थे। पहले सरकार ने स्कूलों को 14 से 17 नवंबर तक बंद करने के आदेश दिए। इसके बाद आदेश की अवधि बढ़ाकर 21 नवंबर और फिर अनिश्चकालीन कर दी थी।

लेकिन आज सरकार ने पहले की भांति दोबारा स्कूल खोलने के आदेश दे दिए है। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार कल यानि वीरवार 25 नवंबर से कोरोना गाइडलाइन्स के साथ दिल्ली एनसीआर से लगते गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर के सभी स्कूल सुचारू रूप से खुलेंगे और पहले की भांति कक्षाएं लगेंगी।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने किया था विरोध
सरकार द्वारा स्कूल बंद के फैसले का प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने पुरजोर विरोध किया था। बीते मंगलवार को जिले की तमाम प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जल्द स्कूल खोलने की मांग को लेकर जिला उपायुक्त के माध्यम से प्रदेश के शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री ने नाम ज्ञापन सौंपा था।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
वायु प्रदूषण के कारण बंद स्कूल 25 नवंबर वीरवार से खुलेंगे। हमने सभी स्कूल मुखियाओं को स्कूल खोलने के आदेश दे दिए है। लेकिन स्कूल द्वारा इस दौरान कोविड गाइडलाइन्स की पालना जरूरी है।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।