April 23, 2024

निगम के ऋण ब्याज माफी के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना शुरू : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार ने महिलाओं के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए हरियाणा महिला विकास निगम के ऋणों के बकाया ब्याज को माफ करने के लिए वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस )योजना शुरू की है। इसके तहत लाभार्थी मूल ऋण की पूरी बकाया राशि का भुगतान एकमुश्त या 6 किस्तों में एक जून, 2022 तक लौटाता है तो उसका सारा ब्याज माफ कर दिया जाएगा।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया की यह योजना उन ऋणीयों को कवर करेगी। जिनका ब्याज 31 मार्च 2019 को निगम को भुगतान के लिए बकाया है। इस योजना के तहत गत 31 मार्च 2019 को डिफ़ॉल्ट रूप से मूल राशि पर लागू होगी, लेकिन उसके बाद भुगतान की गई मूल राशि शामिल नहीं होगी।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने आगे बताया कि ऋण लेने वालो को 6 महीने के भीतर इसका लाभ उठाने की अनुमति दी जाएगी। यदि ऋणी द्वारा बकाया मूल राशि को एकमुश्त या किस्तों में छ: महीने के भीतर चुका दिया जाता है तो वह लाभार्थी महिला ब्याज की 100 फीसदी छूट के लिए पात्र होगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया की छूट का लाभ ऋणी को बकाया मूलधन की अंतिम किस्त के भुगतान के समय दिया जाएगा।