April 20, 2024

अब सरकारी स्कूलों के भवनों के फिरे दिन, डीईओ ने मरम्मत के दिए निर्देश

Faridabad/Alive News : जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने जिले के सभी राजकीय विद्यालयों के कमरे की छतों की सफाई, मरम्मत एवं जिन विद्यालय के छतों पर जाने के लिए सीढ़ियां नही है, वहां सीढ़ियों के निर्माण को लेकर विद्यालय के सभी मुख्यअध्यापकों और प्रधानाचार्य को आदेश जारी किया है।

दरअसल, राजकीय विद्यालय के छतों की सफाई ना होने के कारण बरसात के समय छतों पर जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिस कारण विद्यालय के कमरों की छते टपकने लगती है और दीवारों पर सीलन आ जाती है। बरसात के समय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, कई राजकीय विद्यालय ऐसे भी है जिनमें छतों तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां भी नही बनाई गई है। इन समस्याओं के कारण जिले के लगभग सभी राजकीय विद्यालयों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। यही नहीं विद्यालयों की साफ सफाई और मरम्मत कार्य समय पर ना होने के कारण कई विद्यालयों की इमारतें जर्जर हो चुकी है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
मैंने मुख्यअध्यापकों और प्रधानाचार्य को एक पत्र जारी कर जानकारी मांगी है कि जिन राजकीय स्कूलों की बिल्डिंग बरसात के दिनों में टपक रही थी और मरम्मत कार्य अधूरे पड़े है तथा सीढ़ियों का निर्माण कार्य अधूरा है
उनमें सीढियों का निर्माण कार्य पूरा कराने के बाद सीढ़ियों पर एक प्रवेश गेट भी लगाया जाएं, ताकि विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी छतों पर बिना शिक्षको की अनुमति के ना चढ़ सके। साथ ही उन्होंने कहा कि इस निर्माण कार्य का सारा खर्च विद्यालय फण्ड से वहन किया जाएगा।

मैंने यह भी दिशा निर्देश दिए है कि विद्यालय के मुखिया अपने एसडीई और जेई कार्यालय से एस्टिमेट बनवाकर निर्माण कार्य शुरू करा सकते है। इसमें ये भी कहा गया है कि विद्यालयों की छतों की साफ-सफाई एवं विद्यालय के देखरेख कराई जाएं। इसके लिए एक क्लास फोर्थ कर्मचारी की ड्यूटी निर्धारित करने के निर्देश दिए है, ताकि समय- समय पर विद्यालय की साफ- सफाई और देखभाल होती रहे।

  • रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।