March 29, 2024

लखीमपुर हिंसा: किसानों द्वारा आज मनाया जाएगा शहीद किसान दिवस, किसान संगठन देंगे श्रद्धांजलि

Chandigarh/Alive News: तीनों कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान मंगलवार य़ानि आज लखीमपुर खीरी हिंसा में जान गंवाने वाले किसानों की याद में ‘शहीद किसान दिवस’ के तौर पर मनाएंगे। इस मौके पर संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से किसानों को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी।

मोर्चा के तहत देश के 40 से अधिक किसान संगठन अपनी मांगों के समर्थन में आंदोलनरत हैं। इस मौके पर देश भर में प्रार्थना और श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी जबकि शाम को मोमबत्तियां जलाई जाएंगी। मोर्चा के आह्वान पर देश भर में 12 अक्तूबर को शहीद किसान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसी दिन तिकुनिया में साहेबजादा इंटर कॉलेज में लखीमपुर खीरी हत्याकांड के शहीदों की ‘अंतिम अरदास’ में हजारों किसानों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। 

घरों के बाहर पांच मोमबत्तियां जलाने का किया आग्रह
संयुक्त किसान मोर्चा ने लोगों से मंगलवार रात आठ बजे अपने घरों के बाहर पांच मोमबत्तियां जलाने का आग्रह किया। संगठन ने भाजपा सांसद अजय मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर भी निराशा व्यक्त करते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है। तेज रफ्तार वाहनों की चपेट में आने से ही निर्दोष लोगों की मौत हो गई थी। 15 अक्तूबर को किसान संगठनों की ओर से भाजपा नेताओं के पुतले जलाकर दशहरा मनाया जाएगा।