April 18, 2024

JEE Advance: 15 को जारी होगा जेईई एडवांस का परिणाम, ऐसे डाउनलोड करें आंसर-की

New Delhi/Alive News: जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस 2021 का परिणाम 15 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.inपर जारी किया जाएगा। जेईई एडवांस 2021 को क्वालीफाई करने के लिए छात्रों को निर्धारित JEE एडवांस 2021 कट-ऑफ को पूरा करना होगा। जो छात्र JEE एडवांस के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपनी आवेदन संख्या और जन्म तिथि व पासवर्ड दर्ज कर परिणाम चेक कर सकेंगे।

परिणाम घोषित होने के बाद ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग 2021 आयोजित की जाएगी और जेईई एडवांस में रैंक हासिल करने वाले छात्र JoSAA काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए अवेलेबल होंगे। बता दें कि JoSSA के माध्यम से विभिन्न IIT, NIT, IIIT और अन्य GFTI में एडमिशन प्रक्रिया की जाती है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्रों को पूछे गए क्रेडेंशियल्स का यूज करके JoSAA काउंसलिंग पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद अपनी पसंद की सीट और कोर्स भरें। भरे हुए ऑप्शन पर विचार करते हुए एडमिशन अलॉट किया जाएगा। सीटों के फाइनल अलॉटमेंट के बाद, छात्रों को एक अलॉटमेंट लेटर प्राप्त होगा, इसका एक प्रिंट आउट ले लें। सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करें और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए संबंधित कॉलेज को रिपोर्ट करें। JoSAA काउंसलिंग पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और नियत तारीख के भीतर आधिकारिक वेबसाइट पर एक अलग शेड्यूल घोषित किया जाएगा।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर ने 10 अक्टूबर को JEE एडवांस 2021 की आंसर-की भी जारी की थी. छात्र 11 अक्टूबर (शाम 5 बजे) तक आंसर-की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं और ऑब्जेक्शन (यदि कोई हो) उठा सकते हैं। JEE एडवांस की आंसर-की छात्रों द्वारा किए गए चैलेंज पर विचार करने के बाद जारी की जाएगी और फाइनल रिजल्ट उसी पर आधारित होगा।

जेईई एडवांस आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं
होमपेज पर, विषय के अनुसार आंसर-की लिंक पर क्लिक करे
एक PDF फाइल खुलेगी
आंसर-की चेक करें और डाउनलोड करें