March 29, 2024

IGNOU: इग्नू ने जारी किया जून टर्म एंड परीक्षाओं का परिणाम, ऐसे करें चेक

New Delhi/Alive News: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जून महीने में आयोजित टर्म इंड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इग्नू जून 2021 परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। उम्मीदवार अपना परिणाम अपने इनरोलमेंट नंबर की मदद से देख सकते हैं। कोरोना महामारी के असर को देखते हुए इग्नू की यह परीक्षाएं इस बार देरी से आयोजित की गई थी। इग्नू के जून टर्म इंड परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 सितंबर 2021 थी।  

यह परीक्षाएं 27 सितंबर 2021 से 6 अक्तूबर 2021 तक केवल उन छात्रों के लिए हुई थी जिन्होंने सितंबर 2020 और मार्च 2021 की परीक्षाएं पूरी नहीं की थी। ऐसे छात्र जो इस टर्म इंड परीक्षा में शामिल हुए थे, वह अपना परिणाम इग्नू के आधिकारिक पोर्टल  ignou.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

इग्नू जून टर्म इंड परीक्षा परिणाम ऐसे करें चेक
हर सत्र की तरह इस बार भी इग्नू ने परिणामों की घोषणा अपने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन ही की है। छात्र अपना परिणाम देखने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। 

आधिकारिक पोर्टल ignou.ac.in पर जाएं।
होम पेज पर अलर्ट सेक्शन पर जाएं।
Result for Term End June 2021 Examination के लिंक पर क्लिक करें।आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। 
मांगी गई जानकारीयों को भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
आपका परिणाम आपके सामने आ जाएगा।
इसे चेक कर के आगे की जरूरत के लिए प्रिंट निकलवा लें।

यदि किसी छात्र पर अनुचित कार्य के तहत कोई कार्रवाई की गई है, तो उस विशेष छात्र का परिणाम रद्द कर दिया जाएगा। परिणामों का आंकलन 70 फीसद लिखित और 30 फीसद प्रायोगिक अंको के आधार पर किया गया है। जिन छात्रों ने क्वालिफाइंग नंबर प्राप्त किए हैं वह पास माने जाएंगे। छात्र अपने परीक्षा परिणाम और डिजीटल मार्कशीट को वेबसाइट से डाउनलोड कर लें।