April 16, 2024

हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 10वीं, 12वीं का नया सिलेबस

Chandigarh/Alive News : कोरोना आपदा के कारण पिछले साल की तरह इस साल भी कक्षा 10वीं, 12वीं का सिलेबस घटा दिया है। हरियाणा सरकार ने मंगलवार को मौजूदा शैक्षणिक सत्र में पिछले साल की तरह इस बार भी माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम की कटौती की है। मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने बताया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी के कारण स्कूल बंद हैं और शिक्षा बाधित हुई है।

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए माध्यमिक (कक्षा 10वीं) और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं (कक्षा 12वीं) के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला किया है। हालांकि एक बार फिर हरियाणा सरकार ने सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल के बीच तीन महीने बाद केवल कक्षा 9 से लेकर 12 तक के स्कूल खोल दिए है। लेकिन सरकार ने छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं किया है और ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखी गयी हैं।

बता दें, कि पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की तरह ही स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा ने भी कोविड-19 के कारण माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में 30 प्रतिशत की कमी की है। स्कूल के प्रधानाचार्य और छात्र नए अपलोड किए गए पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं और संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं की तैयारी सुनिश्चित कर सकते हैं।