March 28, 2024

गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा करेंगे प्रधानमंत्री के मिशन की शुरुआत, स्कूलों का दौरा कर छात्रों को देंगे ट्रेनिंग

New Delhi/Alive News: टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रौशन करने वाले नीरज चोपड़ा आज अहमदाबाद के संस्कारधाम स्कूल का दौरा करेंगे। नीरज चोपड़ा इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन की शुरुआत करते हुए संतुलित भोजन, फिटनेस और खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने का काम करेंगे।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अगस्त को अपने आवास पर टोक्यो ओलंपियन के साथ मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने भारतीय ओलंपियन और पैरालंपियन से अपील की थी कि उनमें से प्रत्येक 2023 में स्वतंत्रता दिवस से पहले 75 स्कूलों का दौरा करें और कुपोषण के खिलाफ जागरूकता फैलाएं और स्कूली बच्चों के साथ खेलें।

बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया कि भाला फेंक के खिलाड़ी चोपड़ा प्रधानमंत्री के मिशन की शुरुआत करेंगे। ठाकुर ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे ओलंपियन और पैरालंपियन का आह्वान किया था कि वे स्कूलों का दौरा करें और छात्रों से संतुलित आहार, फिटनेस, खेल और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करें।

भारतीय खेल प्राधिकरण और शिक्षा मंत्रालय इसे अगले दो साल में ‘चैंपियन्स से मुलाकात’ कार्यक्रम के रूप में चलाने पर काम कर रहे हैं। यह कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का हिस्सा होगा जो देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न है। चोपड़ा ने टोक्यो खेलों में 87.58 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था। टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों ने देश के लिए रिकॉर्ड पदक जीते थे।