April 20, 2024

बेमौसम बारिश से खराब हुई फसलों का किसानों को मिलेगा मुआवजा

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि वे हाल ही में हुई बेमौसमी बारिश व जलभराव से खराब हुई फसल की रिपोर्ट बनाकर जल्द भेजें ताकि गिरदावरी करवा कर पीड़ित किसानों को क्षतिपूर्ति के लिए मुआवजा दिया जा सके।

डिप्टी सीएम, जिनके पास राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का प्रभार भी है, ने यह बात वीरवार को अपने सरकारी आवास पर जनशिकायतें सुनने के बाद कही। उनसे फतेहाबाद जिला के गांव भीमेवाला के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल मिलने आया हुआ था। उन लोगों ने बताया कि गांव में चौव्वा ऊपर आया हुआ है जिसके कारण हल्की-सी बारिश में भी पानी भर जाता है जिसके कारण फसलों में नुकसान हो रहा है।

स्कूल, जलघर आदि सरकारी भवनों के अलावा ग्रामीणों के घरों में भी दरारें आ गई हैं। दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव के आबादी देह तथा खेतों की फसलों में ठहरे हुए पानी को तत्काल निकालने का प्रबंध करें ताकि फसलें खराब न हों। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्र की गिरदावरी करवा कर मुआवजा देने की रिपोर्ट तैयार करें।