March 29, 2024

शहर में इधर उधर कूड़ा फैलाने और जलाने वालों का काटा जाएगा चालान

Faridabad/Alive News: शहर में जगह-जगह पर कूड़ा फेंकने और जलाने वालों पर नगर निगम प्रशासन अब सख्ती करने की तैयारी में है। इसके लिए सभी 40 वार्डाें में तीन तीन कर्मचारियों और सफाई निरीक्षकों की ड्यूटी लगाकर उनको चालान करने का पावर दिया जा रहा है। जिससे इधर उधर कूड़ा फैलाने वाले लोगों पर लगाम लगे और शहर जल्द साफ और स्वच्छ हो सके।

दरअसल, शहर में इन दिनों जगह जगह पर कूड़े के ढेर लगे है जिससे बीमारियों अपना पैर पसार रही है और लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। लेकिन शहर में इधर उधर कूड़ा फैलाने वाले लोगों पर निगम प्रशासन सख्त होता नजर आ रहा है। अब यदि कोई कूड़ा बाहर फेंकेगा और कूड़ा जलाएगा ताे उसका मौके पर ही चालान किया जाएगा। इसके लिए मोबाइल एप 311 का प्रयोग किया जाएगा। चालान करने वाले कर्मचारी एप के जरिए मौके की फोटो खींचकर उसे अपलोड करेंगे और फार्मेट भरकर चालान करेंगे।

निगम प्रशासन का कहना है कि इससे सफाई व्यवस्था पटरी परी आएगी और शहर में बढ़ते प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी। यदि कोई व्यक्ति अथवा संगठन व संस्थान नियमाें का पालन नहीं करेेंगे तो ऑनलाइन चालान किया जाएगा। चालान की जानकारी व लिंक संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर पहुंच जाएगा। उसके चालान भुगतने की व्यवस्था भी ऑनलाइन होगी।

निगम जल्द ही 311 फरीदाबाद ऐप का इस्तेमाल चालानिंग प्रक्रिया शुरू करेगा। इससे कागजों की बचत होेगी और निगम के पास हर दिन का रिकार्ड भी उपलब्ध रहेगा। खुले में गंदगी फैलाने, कूड़ा जलाने, खुले में निर्माण सामग्री रखने, अतिक्रमण करने वाले, अवैध निर्माण, अवैध विज्ञापन, प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करने वालों पर विशेष नजर रहेगी। ऑनलाइन चालान करने के लिए सभी एसडीओ, जेई, सफाई दरोगा को अधिकार दिए गए हैं। वह हर तरह का ऑनलाइन चालान मौके पर ही करेंगे।